Railway RPF Vacancy : रेलवे सुरक्षा बल भर्ती के लिए 4660 पदों पर 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आवेदन शुरू है।

Railway RPF Vacancy : रेलवे सुरक्षा बल भर्ती के लिए 4660 पदों पर 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आवेदन शुरू है।

Railway RPF Vacancy: रेलवे आरपीएफ भर्ती के 4660 पदों पर विज्ञापन जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन फार्म 15 अप्रैल से 14 मई तक भरे जाएंगे।

रेलवे द्वारा रेलवे आरपीएफ भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन के जारी होने के बाद, अब अभ्यर्थी 15 अप्रैल से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। रेलवे आरपीएफ ने कांस्टेबल के 4208 पद और सब इंस्पेक्टर के लिए 452 पद रखे हैं। इन पदों के लिए योग्यता 10वीं पास आवश्यक है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन फार्म 15 अप्रैल से 14 मई तक भरे जाएंगे।

रेलवे आरपीएफ भर्ती आवेदन शुल्क

रेलवे आरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹500 है, जबकि अन्य वर्गों के लिए शुल्क ₹250 है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से होगा।

रेलवे आरपीएफ भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष रखी गई है और अधिकतम 28 वर्ष तक। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी और सभी वर्गों को जिन्हें सरकार से आयु सीमा में छूट प्राप्त है, उन्हें छूट दी जाएगी।

रेलवे आरपीएफ भर्ती शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता कांस्टेबल की पद के लिए दसवीं पास होनी चाहिए, और सब इंस्पेक्टर के लिए स्नातक पास रखी गई है।

रेलवे आरपीएफ भर्ती चयन प्रक्रिया

स्टेज-1: कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) लिखित परीक्षा।
स्टेज-2: शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी)। (सीबीटी स्कोर के आधार पर, रिक्तियों के 10 गुना उम्मीदवारों को पीईटी/पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा)।
स्टेज-3: दस्तावेज़ सत्यापन।
Railway RPF Vacancy मेडिकल जांच।

रेलवे आरपीएफ भर्ती पे स्केल

आरपीएफ कांस्टेबलों का वेतनमान ₹21700/- प्लस भत्ते होता है। यह लेवल-3 सीपीसी पे मैट्रिक्स जॉब है। जबकि आरपीएफ सब-इंस्पेक्टर (एसआई) का वेतनमान ₹35400/- प्लस भत्ते होता है। यह लेवल-6 पे मैट्रिक्स जॉब है।

रेलवे आरपीएफ भर्ती आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।

आवेदन के दौरान, सभी आवश्यक जानकारी को सही-सही भरें।

अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करने के बाद, आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

अंत में, फाइनल सबमिट पर क्लिक करके आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट निकालें ताकि भविष्य में उपयोग के लिए रख सकें।

Railway RPF Vacancy Check

ऑफिशल नोटिफिकेशन:- RPFSI
ऑनलाइन आवेदन: Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *